Valentine’s Day क्या है? क्या इसीको प्यार कहते हैं?

Valentine’s Day क्या है क्या इसीको प्यार कहते हैं
  • Save

Valentine’s Day क्या है? क्या इसीको प्यार कहते हैं?: क्या आप जानना चाहते हैं कि वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और वेलेंटाइन डे का इतिहास क्या है, तो यह आपके लिए सही पोस्ट है। इस दिन को हम प्यार का दिन कहते हैं, और हर साल फरवरी के महीने को प्यार का महीना कहा जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं? इस दिन के पीछे भी एक कहानी है, जिसके बारे में आप भी जानते हैं, लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं, तो आज मैं आपको बताऊंगा कि हम वेलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं और इस दिन का इतिहास क्या है?

वेलेंटाइन का दिन एक ऐसे व्यक्ति के नाम पर रखा गया है जिसका नाम वैलेंटाइन था। इस प्रेम दिवस की कहानी की शुरुआत प्यार से भरी नहीं है। यह कहानी एक दुष्ट राजा और एक दयालु संत वैलेंटाइन के बीच मुठभेड़ के बारे में है। यह दिन रोम की तीसरी शताब्दी से शुरू होता है जहां क्लॉडियस नाम का एक अत्याचारी राजा था।

Valentine’s Day क्या है? क्या इसीको प्यार कहते हैं?

रोम के राजा का मानना था, कि एक एकल सैनिक एक विवाहित सैनिक की तुलना में युद्ध के लिए एक बेहतर और प्रभावी सैनिक हो सकता है क्योंकि विवाहित सैनिक हमेशा अपनी मृत्यु के बारे में चिंतित रहता है। परिवार का क्या होगा, इस चिंता के कारण, वह लड़ाई में अपना पूरा ध्यान नहीं दे पाएगा। यह सोचकर, किंग क्लॉडियस ने घोषणा की कि उनके राज्य का कोई भी सैनिक शादी नहीं करेगा और जिसने भी उसके आदेश का उल्लंघन किया उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।

राजा के इस निर्णय से सभी सैनिक दुखी हो गए और वे यह भी जानते थे कि यह निर्णय गलत था लेकिन राजा के डर से किसी ने भी इसका उल्लंघन करने की हिम्मत नहीं की और उनकी आज्ञा का पालन करने के लिए मजबूर हो गए। लेकिन यह अन्याय रोम के संत वैलेंटाइन को स्वीकार्य नहीं था, इसलिए उन्होंने राजा से छुपकर युवा सैनिकों की मदद की और उनकी शादी करवाई।

जो भी सैनिक अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहते थे, वे वैलेंटाइन से मदद मांगने जाते थे और वेलेंटाइन उनकी मदद करते थे और उनकी शादी करवाते थे। लेकिन सच्चाई लंबे समय तक छिपती नहीं है, एक दिन सच्चाई सबके सामने आ जाती है। उसी तरह, वैलेंटाइन के इस कृत्य की खबर क्लॉडियस किंग के कानों तक भी पहुंची। वेलेंटाइन ने राजा के आदेश का पालन नहीं किया। इसलिए राजा ने वैलेंटाइन को मौत की सजा सुनाई, और उसे जेल में डाल दिया गया।

Valentine’s Day क्या है? वेलेंटाइन डे का इतिहास

जेल के अंदर, वेलेंटाइन अपनी मृत्यु की तारीख का इंतजार कर रहा था और एक दिन एक जेलर उसके पास आया। रोम के लोगों का कहना था कि वेलेंटाइन के पास एक दिव्य शक्ति थी जिसके उपयोग से वह लोगों को बीमारियों से मुक्त कर सकता था। उस जेलर एस्टेरियस की एक अंधी बेटी थी और उसे वेलेंटाइन की दैवीय शक्ति के बारे में पता था। इसलिए वह वैलेंटाइन के पास गया और उससे अपनी दिव्य शक्ति के साथ अपनी बेटी की आंखों को ठीक करने की भीख मांगी। वेलेंटाइन एक अच्छे दिल का व्यक्ति था और वह सभी की मदद करता था, इसलिए उसने जेलर की भी मदद की और अपनी दिव्य शक्ति के साथ अपनी अंधी बेटी की आँखों को भी ठीक किया।

उसी दिन से वेलेंटाइन और एस्टेरियस की बेटी के बीच गहरी दोस्ती हो गई और उन्हें पता ही नहीं चला कि कब दोस्ती प्यार में बदल गई। Asterius की बेटी यह सोचकर हैरान रह गई कि वेलेंटाइन मरने वाला है। और आखिरकार, वह दिन 14 फरवरी को आया, जिस दिन वैलेंटाइन को फांसी दी जाने वाली थी।

अपनी मृत्यु से पहले, वैलेंटाइन ने एक पेन और पेपर के लिए जेलर से पूछा और उस कागज में, उन्होंने जेलर की बेटी के लिए एक अलविदा संदेश लिखा, पृष्ठ के अंत में उन्होंने लिखा “आपका वेलेंटाइन”, ये शब्द अभी भी लोगों द्वारा याद किए जाते हैं। वेलेंटाइन के इस बलिदान के कारण, 14 फरवरी को उनके नाम पर रखा गया और इस दिन दुनिया भर में सभी प्यार करने वाले लोग वेलेंटाइन को याद करते हैं और एक दूसरे के साथ प्यार को साझा करते हैं। इस दिन, सभी प्यार करने वाले अपने प्रेमी प्रेमिका और प्रेमी को फूल, उपहार, और चॉकलेट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

वेलेंटाइन डे किसके साथ मनाते हैं

यह एक बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है कि क्या हमें केवल अपनी प्रेमिका या प्रेमी के साथ वेलेंटाइन का जश्न मनाना चाहिए? इसका जवाब नहीं है क्योंकि आजकल यह केवल प्रेमियों तक ही सीमित नहीं है, आजकल यह दोस्तों, परिवार, भाई-बहनों के साथ मनाया जा रहा है। यह आपके प्यार को व्यक्त करने का प्रतीक है। आज यह प्यार, स्नेह, करुणा और प्रेम का दिन बन गया है। इसलिए आप इसे किसी के साथ भी मना सकते हैं। उदाहरण के लिए:

  • अपने प्रेमी के साथ एक नए रिश्ते को अटूट बनाने के लिए।
  • जीवनसाथी के साथ प्यार को मजबूत करने के लिए।
  • अपने दोस्तों के साथ दोस्ती बढ़ाने के लिए।
  • अपने परिवार के लोगों के साथ संबंधों के संबंध को मजबूत करने के लिए।
  • सरल शब्दों में, आप उन लोगों के साथ वेलेंटाइन डे मना सकते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं।

वेलेंटाइन डे कैसे मनाएं

आज का दिन दो प्रेमियों के लिए बहुत खास है। इसलिए, वे पहले से ही यह निर्णय लेते हैं कि पूरे दिन कैसे बिताना है। निचे कुछ बेहतरीन टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप इस वैलेंटाइन डे पर अपना सकते हैं और इस सुनहरे दिन को और भी खूबसूरत बना सकते हैं।

  • अपने साथी के साथ, आप बाहरी सैर के लिए जा सकते हैं।
  • Aap अपने साथी को एक ख़ास उपहार देकर खुश कर सकते हैं।
  • आप कहीं फिल्म देखने भी जा सकते हैं।
  • आप एक अच्छा प्रेम पत्र लिख सकते हैं।
  • Aap कहीं डिनर के लिए भी जा सकते हैं।
  • लंबी ड्राइव पर जा सकते हैं।
  • उस जगह पर जाएं जहां आप पहली बार मिले थे, चाहे वह एक पार्क हो या एक पुराना स्कूल।
  • अपने अन्य करीबी दोस्तों को घर पर बुला सकते हैं और एक साथ समय बिता सकते हैं।
  • एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।
  • साथी के साथ समय बिता सकते हैं और अपने अतीत के पलों को याद कर सकते हैं।

Valentines Day Shayari in Hindi 2020

तेरे रुखसार पर ढले हैं मेरी शाम के किस्से,
खामोशी से माँगी हुई मोहब्बत की दुआ हो तुम।

हम तो तेरी आवाज़ से प्यार करते हैं,
तस्सवुर में तेरे तन्हाइयों से प्यार करते हैं,
जो मेरे नाम से तेरे नाम को जोड़े ज़माने वाले,
उन चर्चों से अब हम प्यार करते हैं।
Happy Valentines Day to my love 2020

ये मेरी मोहब्बत थी की दीवानगी की इंतिहा,
तेरे करीब से गुजर गया तेरे ही ख़यालो में !!

बिखरा वज़ूद, टूटे ख़्वाब, सुलगती तन्हाईयाँ ….
कितने हसींन तोहफे दे जाती है ये अधूरी मोहब्बत.

कैसे बदल दूं मैं फितरत ये अपनी,
मुझे तुम्हें सोचते रहने की आदत सी हो गई है..

वैलेंटाइन डे शायरी हिंदी में 2020

ये दुनियाँ के तमाम चेहरे तुम्हें गुमराह कर देंगें..
तुम बस मेरे दिल में रहो,
यहाँ कोई आता जाता नहीं..

इश्क है या इबादत.. अब कुछ समझ नहीं आता,
एक खुबसूरत ख्याल हो तुम जो दिल से नहीं जाता.

ख़्वाहिश ए ज़िंदगी बस इतनी सी है के,
साथ तुम्हारा हो ओर ज़िंदगी कभी ख़त्म ना हो।

ज़िन्दगी में ऐसे बहोत से लोग होते है,
जो कोई वादा नहीं करते पर निभा सब कुछ लेते है.

भरी महफ़िल मे मोहब्बत का ‪‎जिक्र‬ हुआ, हमने,
सिर्फ़ आप‬ की ओर देखा और लोग ‪‎वाह‬-वाह कहने उठे !!

वेलेंटाइन डे वीक List 2020

यह वेलेंटाइन डे के बारे में कुछ जानकारी थी। वेलेंटाइन डे से सात दिन पहले प्यार का क्रम शुरू होता है, और लोग हर दिन अपने प्यार को अलग-अलग तरीके से मनाते हैं। मैं आपके सामने उन सात दिनों की सूची नीचे प्रस्तुत किये गए हैं।

  • 07 February – Rose Day
  • 08 February – Propose Day
  • 09 February – Chocolate Day
  • 10 February – Teddy Day
  • 11 February – Promise Day
  • 12 February – Hug Day
  • 13 February – Kiss Day
  • 14 February – Valentine’s Day

Read More:

Conclusion

तो, दोस्तों, हमने आपसे इस पोस्ट में बात की, Valentine’s Day क्या है? क्या इसीको प्यार कहते हैं? के बारे में। हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव है जो आप हमें देना चाहते हैं, तो आप हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बता सकते हैं।

अंत में, यदि आपको इस पोस्ट से कोई मदद मिलती है, तो कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें, ताकि आप हमारे नए पोस्ट के बारे में जानकारी पा सकें और यदि आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ना चाहते हैं, तो हमें FacebookPinterestTwitter पर फॉलो करें।

साथ ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हाँ इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें, ताकि आप अन्य लोगों की भी मदद कर सकें और वे भी इस पोस्ट को पढ़ सकें।

इस वेबसाइट पर आने और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Share via
Copy link