Coronavirus क्या है? इस बीमारी के उपचार, लक्षण और बचाव की पूरी जानकारी

Coronavirus क्या है? इस बीमारी के उपचार, लक्षण और बचाव की पूरी जानकारी: क्या आप जानना चाहते हैं कि कोरोनावायरस क्या है? कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं? और कोरोनावायरस से कैसे बचा जाए. अभी तक इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं थी लेकिन अब बहुत साड़ी जानकारी उपलब्ध है।

लेकि हिंदी में इस बारे में पूरी जानकारी अभी भी बहुत कम उपलब्ध. इसीलिए मैंने सोचा कि हिंदी में आपको कोरोनावायरस के बारे में जानकारी प्रदान की जाए ताकि आपको बाद में किसी और से इसके बारे में पूछने की आवश्यकता न पड़े और आप दूसरों को भी जागरूक कर सकें या इसके बारे में बता सके.

आपको पता ही होगा की हाल ही में कोरोनावायरस ने चीन में कितना खलबली मचा दी है और कितने लोग इस बीमारी का शिकार हुए.

इस नए वायरस का प्रकोप सबसे पहले चीन के वुहान में 31 दिसंबर 2019 को हुआ था. इस वायरस का नाम novel coronavirus (2019-nCoV) दिया गया है.

Coronavirus क्या है? इस बीमारी के उपचार, लक्षण और बचाव

यह वायरस इतना घातक हो चुका है कि चीन में अब तक लगभग 3,300 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं लगभग 95,000 लोग अभी भी इससे संक्रमित हैं. कोरोनावायरस चिकित्सा जगत में चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है.

क्योंकि इस वायरस से जुड़ी लगातार नई जानकारियां सामने आ रही हैं. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इसलिए, इसके बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है.

डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) पूरी तरह से वैश्विक विशेषज्ञों, सरकारों और अन्य भागीदारों के साथ काम कर रहा है ताकि इस नए वायरस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके और इसका इलाज जल्द ही हो सके.

साथ ही यह सभी देशों और लोगों को जागरूक करने के लिए भी काम कर रहा है ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके.

1. कोरोनावायरस क्या है?

कोरोनावीरस वायरस का एक परिवार है जो जानवरों की कई अलग-अलग प्रजातियों में आम हैं, जिनमें ऊंट, मवेशी, बिल्लियां, और चमगादड़, आदि शामिल हैं. इसी के साथ, ये हवा में फैलने वाली बूंदों से भी मनुष्यों में फैलने लगे है. What is Coronavirus – Treatments, Symptoms, and Variants

इसे फैलने से रोकना स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। यह एक आरएनए वायरस है. जिसका अर्थ है कि यह एक शरीर के अंदर कोशिकाओं में टूट जाता है और उनका उपयोग खुद को पुन: उत्पन्न करने के लिए करता है.

कोरोनावायरस के कई प्रकार हैं. लेकिन कोरोनावायरस में इन दो प्रकार के वायरस और MARS (Middle East Respiratory Syndrome) और SARS (Severe Acute Respiratory Syndrome) से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं.

जिसमें हाल के शोध में 2019-nCoV वायरस को भी शामिल किया गया है। इस वायरस में SARS कोरोनावायरस सबसे खतरनाक वायरस माना जाता है. क्योंकि 2002 में, चीन में 8000 से अधिक लोग SARS वायरस से संक्रमित हुए थे.

जिसमें से 700 लोगों की मौत हो गई. इस वायरस से पीड़ित लोगों में, लक्षण लगभग 14 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं जब उनका शरीर इस वायरस के संपर्क में आता है.

2. SARS-CoV क्या है?

SARS को पहली बार 2003 में कोरोनोवायरस के एक distinct strain के रूप में मान्यता दी गई थी. इस वायरस के स्रोत को आज तक स्पष्ट नहीं किया गया है, जबकि इस वायरस से पीड़ित पहले मानव संक्रमण का पता 2002 में गुआंगडोंग के चीनी प्रांत में चला था.

3. MERS-CoV क्या है?

MERS की पहचान पहली बार 2012 में सऊदी अरब में हुई थी. जिसमें लोगों को बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और कई मामलों में Gastrointestinal, diarrhea जैसे लक्षण दिखाई दिए.

इस वायरस के असली स्रोत का आज तक पता नहीं चला है. दुनिया भर में इस वायरस के लगभग 2500 मामले पाए गए, जिसमें 860 लोगों की मौत हो गई.

4. कोरोनावायरस के प्रकार

कोरोनावायरस का परिवार मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं। Alphacoronavirus, Betacoronavirus, Gammacoronavirus, और Deltacoronavirus.

पहले दो संक्रमित स्तनपायी, जिसमें चमगादड़, सूअर, बिल्लियाँ और मनुष्य शामिल हैं. Gammacoronavirus मुख्य रूप से पक्षियों जैसे कि पोल्ट्री को संक्रमित करता है, जबकि Deltacoronavirus स्तनधारियों और पक्षियों दोनों को संक्रमित करता है.

5. कोरोनावायरस के लक्षण?

कोरोनाविरस के लक्षणों के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि केवल आप ही सही बीमारी का पता लगा सकते हैं. इस बीमारी के लक्षण हम मनुष्यों और जानवरों में भिन्न हैं.

हालाँकि इस वायरस के फैलने के बारे में कोई सही जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन कुछ स्रोतों से पता चला है कि कोरोनोवायरस जिसे 2019-nCoV भी कहा जाता है, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। लेकिन वहीं, इस बारे में कोई ठोस जानकारी अभी तक नहीं है.

30 जनवरी 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर में घोषणा किया कि 2019 novel coronavirus का प्रकोप सभी मनुष्यों के लिए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है.

जो भी इस वायरस से संक्रमित है, यह कम से कम 2 सप्ताह के बाद अपने लक्षण दिखाना शुरू करता है. जिसमें निम्नलिखित लक्षण शामिल हो सकते हैं:-

  • खांसी
  • सरदर्द
  • सर्दी
  • गले का दर्द
  • सांस फूलना
  • असहजता महसूस करना
  • थकाव महसूस करना

यदि आप इन लक्षणों को स्वयं में या किसी अन्य व्यक्ति में देखते हैं तो आपको अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

6. 2019-nCoV क्या है और यह कब मिला था?

यह पहली बार 2019 में चीनी शहर वुहान में पहचाना गया था। और इसे वुहान कोरोनावायरस (2019-nCoV) कहा गया।

वहीं, इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. माना जाता है कि सांप इस वायरस के फैलने का मुख्य कारण हैं.

7. कोरोनावायरस से कैसे बचें?

ऐसा कोई इलाज उपलब्ध नहीं है जिससे आप 2019-nCoV संक्रमण से खुद को बचा सकें. ऐसी स्थिति में बेहतर ये है कि आप खुद को इस बीमारी से दूर रखें और इस वायरस के संपर्क में आने से दूर रहें.

CDC (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) ने कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिनसे आप इस वायरस के संपर्क से खुद को दूर रख सकते हैं। जो नीचे दिया गया है.

  • जंगली जानवरों के संपर्क से बचें।
  • बीमार लोगों की देखभाल करते समय अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।
  • आप हर दिन जिस भी वस्तु को छूते हैं, उसे साफ और कीटाणुरहित रखे।
  • जितना हो सके सी-फूड से दूर रहें।
  • बीमार होने पर घर पर रहें।
  • अपनी खाँसी या छींक को एक tissue या रूमाल से ढँक दें, और tissue को कूड़ेदान में फेंक दें।
  • पीड़ितों के संपर्क में आने से खुद को रोकें।
  • अपनी आंखों, नाक और मुंह को मैले हाथों से न छुएं।
  • हमेशा अपने साथ हैंड सैनिटाइजर साथ रखें। जहां पानी से हाथ धोने की व्यवस्था नहीं है, वहां इसका उपयोग करें
  • ऐसे लोगों से दूर रहें जिन्हें सर्दी और फ्लू के लक्षण हैं।
  • कोरोनावायरस से बचने के लिए स्वच्छता एक और महत्वपूर्ण तरीका है. कहीं से भी आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें.

कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को साबुन और साफ़ पानी से धोएं. या साबुन और पानी उपलब्ध न होने पर अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमे कम से कम 60% अल्कोहल हो.

8. कोरोनावायरस का उपचार

वर्तमान में, कोरोनावायरस का कोई उपचार उपलब्ध नहीं है. लेकिन शोधों का मानना है कि एंटीवायरल दवाएं उपयोगी हो सकती हैं, लेकिन नए वायरस के मुद्दे को समझने और हल करने में कई साल लगते हैं.

कोरोनावायरस को नष्ट करने वाला कोई टीका बाजार में नहीं आया है. लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर, डॉक्टर इसके उपचार में अन्य आवश्यक दवाओं का उपयोग कर रहे हैं। इस वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम वैज्ञानिक कर रहे हैं.

9. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

सवाल: नोवेल कोरोनावायरस (2019-nCoV) क्या है?

उत्तर: 2019-nCoV यह एक नया श्वसन वायरस है जिसे पहले चीन के वुहान में पहचाना गया था. Novel coronavirus एक नया कोरोनोवायरस है जिसे पहले पहचाना नहीं गया है.

कोरोनवायरस वायरस 2019 (COVID-19) जो आम तौर पर मनुष्यों में फैलता है और आम सर्दी की तरह हल्के बीमारी का कारण बनता है.

२ सवाल: कोरोनावायरस का स्रोत क्या है?

उत्तर: कोरोनोवायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है। जो लोगों में बीमारी का कारण बनता है, और अन्य, जैसे कि ऊंट, मवेशी, बिल्लियां, और चमगादड़, आदि जानवरों को canine and feline coronaviruses संक्रमित करता है. जानवरों के कोरोनोवायरस जो जानवरों को संक्रमित करते हैं, और अब लोगों को संक्रमित करने लगा है. और अब लोगों से लोगों के बीच फैल रहा है.

सवाल: कोरोनोवायरस कैसे फैलता है?

उत्तर: इस वायरस का पता पहली बार चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में लगा था. पहले संक्रमण एक जीवित पशु में पाया गया था, लेकिन वायरस अब व्यक्ति-से-व्यक्ति तक फैल रहा है.

सवाल: SARS और MERS वायरस क्या है?

उत्तर: Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS), एक कोरोनावायरस जो लोगों को संक्रमित करता है और यह वायरस सिवेट कैट से आया है, जबकि मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS) एक कोरोनवायरस है जो लोगों को संक्रमित करता है और यह वायरस ऊंटों से आया है.

५ सवाल: मैं खुद को सुरक्षित रखने में कैसे मदद कर सकता हूं?

उत्तर: 2019 (COVID-19) में कोरोनवायरस बीमारी को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है. बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से आपको बचना है। पीड़ितों के संपर्क में आने से खुद को रोकें.

Conclusion

तो दोस्तों, हमने आपसे इस पोस्ट में बात की, Coronavirus क्या है? इस बीमारी के उपचार, लक्षण और बचाव की पूरी जानकारी के बारे में. हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी. यदि आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव है जो आप हमें देना चाहते हैं, तो आप हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बता सकते हैं.

अंत में, यदि आपको इस पोस्ट से कोई मदद मिलती है तो कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आप हमारे नए पोस्ट के बारे में जानकारी पा सकें और यदि आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ना चाहते हैं, तो हमें FacebookPinterestTwitter पर फॉलो करें.

साथ ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हाँ इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि आप अन्य लोगों की भी मदद कर सकें और वे भी इस पोस्ट को पढ़ सकें.

इस वेबसाइट पर आने और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Share via
Copy link